August 16, 2022 7:38 am

उत्तराखंड: सीएम धामी समेत 67 विधायकों ने किया मतदान, राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न

देहरादून: राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा भवन देहरादून में मतदान संपन्न हुआ। प्रदेश के सभी 70 विधायक मतदान के लिए अधिकृत थे। लेकिन 67 विधायकों ने ही अपने मत का प्रयोग किया। कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास बीमार हैं। अस्पताल में भर्ती होने के कारण वह वोट डालने नहीं पहुंच पाए। वहीं कांग्रेस के विधायक तिलक राज बेहड़ भी बीमार है। बदरीनाथ विधानसभा से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी भी  मतदान करने नहीं पहुंच पाए। सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान किया गया। सुबह मतदान शुरू होते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपना वोट डालने पहुंचे। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रोपति मुर्मू की जीत तय है। मतदान की प्रक्रिया मात्र एक औपचारिकता है। प्रदेश के भाजपा के सभी विधायकों और बसपा के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों का भी मुर्मू को पूरा समर्थन है।


विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण भी अपना वोट डाला। इसके बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल ने मतदान किया। बसपा विधायक मोहम्मद शहजाद और सरवत करीम अंसारी ने भी वोट डालने पहुंचे।
उत्तराखंड में रविवार को मतदान के लिए विधानसभा भवन देहरादून में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। यहां पर प्रदेश के 70 विधायक अपने मत का प्रयोग करते । इसमें भाजपा के 47,  कांग्रेस के 19, बसपा के दो और दो निर्दलीय विधायक हैं।

मतदान स्थल पर मोबाइल फोन, वायरलैस सेट और कैमरा ले जाना प्रतिबंधित रहा। निर्वाचक सदस्य अपना परिचय पत्र दिखाने के बाद मतदान कक्ष में प्रवेश किया। रविवार को निर्वाचन आयोग की ओर से तैनात पर्यवेक्षक एलएच चांगसांग ने विधानसभा भवन में मतदान स्थल, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मतदान व्यवस्था का निरीक्षण किया।