August 12, 2022 3:21 am

उत्तराखंड को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड, सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, विशेष प्रमुख सचिव, अभिनव कुमार बोले–फिल्म सिटी के लिए जल्द मिलेगी ज़मीन ,फ़िल्म पॉलिसी में जारी है सुधार,OTT को भी मिली जगह, शूटिंग्स को बढ़ावा देने को तत्पर है सरकार

देहरादून: उत्तराखंड को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में मोस्ट फिल्म फ्रेंडली (स्पेशल मेंशन) पुरस्कार प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए प्रदेशवासियों को बधाई दी है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान उत्तराखंड देश में फिल्मों व धारावाहिकों की शूटिंग के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में उभरा है।

पांच वर्षों में छह सौ से अधिक फिल्मों व धारावाहिकों की शूटिंग

उत्तराखंड की नैसर्गिक सुंदरता बरबस फिल्मकारों को यहां शूटिंग के लिए आकर्षित करती है। फिल्मों व धारावाहिकों की शूटिंग के लिए अनुकूल माहौल यहां उपलब्ध है। उत्तराखंड की फिल्म नीति से आकर्षित होकर पिछले पांच वर्षों के दौरान ही छह सौ से अधिक फिल्मों व धारावाहिकों की यहां शूटिंग हुई है। उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के नोडल अधिकारी केएस चौहान के अनुसार उत्तराखंड फिल्मकारों के लिए पसंदीदा शूटिंग डेस्टिनेशन बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 से लेकर अब तक उत्तराखंड में शूटिंग के लिए कुल 784 फिल्म अनुमति प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। अभी तक उत्तराखंड को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के अंतर्गत तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में उत्तराखंड शूटिंग के लिहाज से फिल्म हब बनने जा रहा है। इससे उत्तराखंड में रोजगार के साधन बढऩे के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी भारी वृद्धि हो रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। साथ ही यह सभी देवभूमिवासियों के लिए गौरवान्वित करने वाला क्षण है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यहां फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया है। विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने कहा कि राज्य में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

फिल्म सिटी के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश की जा रही है। फिल्म नीति में और अधिक सुधार किए जा रहे हैं। इसमें अब ओटीटी प्लेटफार्म को भी शामिल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें 

https://jaintvlive3.dreamhosters.com/22303/

फिल्म सिटी के लिए देखी जा रही भूमि

विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने कहा कि राज्य में फिल्म सूटिंग को बढावा देने के लिये हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। फिल्म सिटी के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि देखी जा रही है । फिल्म नीति में  और अधिक सुधार किये जा रहे हैं । ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी शामिल किया जा रहा है।