August 19, 2022 6:56 pm

यहाँ अचानक बन गया 600 फीट से ज्यादा गहरा रहस्यमयी गड्ढा, देखकर दहशत में आ गए लोग, वैज्ञानिक हैरान !

न्यूज़ डेस्क: लैटिन अमेरिकी देश चिली के लोग उस वक्त हैरान रह गए जब वहां अचानक 650 फीट गहरा एक रहस्यमयी गड्ढा बन गया. गड्ढे को देखकर लोगों में दहशत फैल गई क्योंकि गड्ढे की गहराई ही नहीं चौड़ाई भी काफी थी. ये गड्ढा 650 फीट गहरा तो 82 फीट चौड़ा है. इससे भी ज्यादा हैरानी की बात ये है कि ये गड्ढा लगातार बढ़ता जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, ये गड्ढा अटाकामा क्षेत्र में टिएरा अमरिला के कम्यून में अचानक बन गया. अचानक हुई इस प्राकृतिक घटना से लोग हैरान हैं.

जहां गड्ढा बना उस इलाके में हैं कई खदानें

बता दें कि ये गड्ढा चिली की राजधानी सेंटियागो से लगभग 650 किमी दूर है. जिस जगह पर यह गड्ढा बना है उस क्षेत्र में कई खदानें मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि ये गड्ढा कनाडा की कंपनी लंदिन माइनिंग के पास हुआ है जिसके पास अलकपरोसा खदान है जो बहुत बड़ी है. अब अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि ये गड्ढा आखिर बना कैसे?

 गड्ढा कैसे बना इसकी की जा रही जांच

नेशनल सर्विस ऑफ जियोलॉजी एंड माइनिंग’ के डायरेक्टर डेविड मोंटेनीग्रो ने जांच को लेकर बताया है कि इस इलाके में एक्सपर्ट को जांच के लिए भेजा गया है. उनका कहना है कि नीचे कोई सामग्री नहीं मिली है, लेकिन बड़ी मात्रा में पानी है. लंदिन माइनिंग की तरफ से इसको लेकर बयान जारी किया गया है जिसमें गड्ढे बनने की वजह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान होने की बात नहीं कही गई है. हालांकि इस घटना के बाद पूरे इलाके को खाली करा दिया गया है. इससे संबंधित संस्थाओं को इस बारे में सूचित कर दिया गया है.

गड्ढे से सबसे नजदीकी घर 600 मीटर दूरी पर है

अचानक बने गड्ढे की स्थानीय मेयर क्रिस्टोबल जुनिंगा ने पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि स्थानी लोगों ने इसको लेकर शिकायत की थी. अभी कोई जानकारी नहीं है कि आखिर इस गड्ढे का निर्माण कैसे हुआ है. स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि गड्ढा बढ़ता ही जा रहा है. इस गड्ढे से 600 मीटर की दूरी पर सबसे नजदीक घर था.

कनाडा और जापान की फर्म करती हैं यहां खनन

उन्होंने बताया कि जहां पर यह गड्ढा बना है वहां की खनन साइट संयुक्त रूप से कनाडा और जापान की फर्मों के पास है. कनाडा की फर्म के पास 80 फीसदी शेयर हैं जबकि जापान की फर्म के पास सिर्फ 20 फीसदी शेयर है. बता दें कि इससे पहले चिली में ऐसी कोई घटना नहीं घटी थी. जिसके चलते अब चिली को लोगों में भय का माहौल बन गया है. गड्ढा बनने के बाद खनन के काम को रोक दिया गया है.