January 27, 2023 1:32 pm

उत्तराखंड: NHM वॉक इन इंटरव्यू से करेगा 300 से ज्यादा डॉक्टरों की भर्ती…

देहरादून: यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. उत्तराखंड में जल्द ही चिकित्सकों के खाली पदों पर नेशनल हेल्थ मिशन  के माध्यम से भर्तियां होने जा रही हैं. खास बात यह है कि एनएचएम के जरिए प्रदेश में खाली चल रहे चिकित्सकों के पदों को वॉक इन इंटरव्यू के जरिए जल्द भरा जाएगा. राज्य में चिकित्सकों की कमी हमेशा एक बड़ा विषय रही है. खास तौर पर पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्रों में तो इस कमी के कारण लोगों को अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हालांकि कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत को महसूस करते हुए चिकित्सकों की बड़ी संख्या में नियुक्तियां की गईं. जिसके बाद अब चिकित्सकों की कमी को काफी हद तक कम किया गया है. इसके बावजूद अब भी राज्य में 344 पदों पर चिकित्सक भर्ती किए जाने हैं.

राज्य में सरकारी अस्पतालों में इसी कमी को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जल्द वॉक इन इंटरव्यू के जरिए चिकित्सकों को नियुक्ति  देने जा रहा है. बता दें कि राज्य में 2856 पद चिकित्सकों के लिए ढांचे में तय किए गए हैं. जिसमें से 1924 चिकित्सकों के पद भरे गए हैं उधर 466 बॉंड धारी चिकित्सक हैं. यही नहीं 122 संविदा चिकित्सकों की भी तैनाती की गई है. इस तरह राज्य में फिलहाल 2512 चिकित्सक मौजूद हैं. स्वास्थ्य महानिदेशक शैलजा भट्ट ने कहा कि चिकित्सकों की इस कमी को भी दूर करने के प्रयास हो रहे हैं.

इसके लिए एनएचएम के माध्यम से walk-in-interview किए जाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि पहले ही मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस चिकित्सकों को लिया जा रहा है और ऐसे चिकित्सक लगातार जॉइनिंग भी दे रहे हैं. इतना ही नहीं अधिक वेतन पर भी चिकित्सकों को नियुक्ति देने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी आड़े ना आए.