January 27, 2023 2:08 pm

पैसा देकर मूवी और शोज देखने की जरूरत नहीं! Youtube दिखाएगा बिल्कुल Free में; होगी केबल वालों की छुट्टी

न्यूज़ डेस्क: Smart TV आने के बाद भी अभी भी ज्यादातर लोग केबल और सेट टॉप बॉक्स की मदद से टीवी शो और मूवीज का आनंद उठा रहे हैं. लेकिन OTT के बाद से इनका कारोबार काफी मंदा हो गया है. अब Youtube भी नई सर्विस लेकर आ रहा है, जिससे लोग फ्री में मूवीज और शोज देख सकेंगे. इसके लिए लोगों को केबल या सेट टॉप बॉक्स का रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सारा काम फ्री में हो जाएगा. techcrunch के रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब नई सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है. जिससे लोग फ्री में टीवी शो और मूवीज देख सकेंगे.

YouTube आधिकारिक तौर पर एक टेस्टिंग चला रहा है जो अमेरिका में कुछ यूजर्स को वीडियो प्लेटफॉर्म पर समर्पित हब के माध्यम से मुफ्त एड सपोर्टेड FAST चैनल देखने की अनुमति देता है, जिन यूजर्स के पास एक्सेस है उन्हें फास्ट लीनियर चैनल्स मिलेंगे. जहां वो फ्री में मूवी और टीवी चैनल्स देख सकेंगे. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम हमेशा से ही नए तरीकों को तलाशते हैं. यूट्यूब ऐसी जगह है जहां लोग कुछ भी पा सकते हैं. कुछ भी खोज सकते हैं.’

यूट्यूब को होगा फायदा

अब आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब फ्री में लोगों को टीवी शोज और मूवीज क्यों दिखाएगा. इससे उसको क्या मिलेगा? बता दें, यूट्यूब मूवीज या शोज दिखाते वक्त बीच-बीच में विज्ञापन दिखाएगा. वो ही बड़ा कमाई का जरिया होगा. उम्मीद है कि वो यहीं से मोटी कमाई करेगा. वहीं शोज को पता चल सकेगा कि किस शो को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है. इससे पता चल जाएगा कि लोग किस चीज को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

अब तक हुए कई बदलाव

यूट्यूब ने हाल ही में लोगों को सुविधा दी है कि वो 4k वीडियो को भी स्ट्रीम कर सकते हैं. अब वीडियो को जूम करके भी देखा जा सकता है. Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar जैसे ऐप्स से यूट्यूब को काफी कॉम्पिटीशन मिल रहा था. लेकिन यह दांव खेलकर यूट्यूब भी आगे निकल जाएगा.