March 28, 2024 8:23 pm

एक SMS से आप जान सकते हैं आप, पैन आधार से लिंक है या नहीं, इस नंबर पर भेजना होगा मैसेज…जान लीजिये तरीका…

न्यूज़ डेस्क : अगर अभी तक आपने अपने पैन कार्ड और आधार नंबर को आपस में लिंक नहीं किया है तो इसे तुरंत करा लीजिए। आधार नंबर को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है। अगर आपने 31 मार्च तक इसे लिंक कर दिया तो आप कई परेशानियों से बच जाएंगे। वरना, आपका पैन लिंक नहीं कराने पर निष्क्रिय हो जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर रखा है। आज के समय में पैन कार्ड की जरूरत बैंक से लेकर सरकार सब्सिडी लेने में सभी जगह पड़ती है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना है अनिवार्य 

सरकार और इनकम टैक्स विभाग की एडवाइजरी के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। जो लोग इनकम टैक्स एक्ट के तहत छूट की केटेगरी में नहीं आते हैं तो आपको अपना पैन आधार से लिंक करना होगा। अपना स्थायी खाता नंबर (Permanent Account Number) को 31 मार्च 2023 से पहले आधार के साथ लिंक कर दें। वरना 1 अप्रैल 2023 से अनलिंक्ड पैन काम नहीं करेंगे। आप को कोई भी काम जैसे बैंक में ज्याद अमाउंट जमा करने, निकालने, एलआईसी खरीदने आदि का काम नहीं कर पाएंगे। इस सब कामों में आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है।

SMS के जरिये जानें आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं 

स्टेप 1: एक एसएमएस लिखें – टाइप करें UIDPAN उसके बाद एक स्पेस दें।

स्टेप 2: उसके बाद 12 नंबर का आधार लिखें।

स्टेप 3: उसके बाद 10 अंकों का पैन लिखें। एसएमएस इस तरह दिखेगा- यूआईडीपीएएन <12 अंकों की आधार संख्या> <10 अंकों की स्थायी खाता संख्या>

स्टेप 4: फिर 567678 या 56161 पर भेजें।

स्टेप 5: कुछ समय इंतजार करें। अगर आपका आधार पैन से लिंक होगा तो आपको मैसेज आ जाएग का आपका पैन आधार से लिंक है। सेवा से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।

आधार को पैन से SMS के जरिये कर सकते हैं लिंक 

1 सबसे पहले अपने मोबाइल से UIDPAN (स्पेस) 12 डिजिट का आधार नंबर (स्पेस) पैन नंबर टाइप करें

2 अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर SMS भेज दें।

3 आपके पास आधार को पैन से लिंक करने का कंफर्म होने का मैसेज आ जाएगा।