April 18, 2024 8:19 am

यहाँ भेड़ ने ‘बताया किसे देना है वोट’ ? देखें तुर्की चुनाव से जुड़ा महिला का वायरल वीडियो

न्यूज़ डेस्क : तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) एक बार फिर देश की कमान संभालने जा रहे हैं. दूसरे दौर के चुनाव में अर्दोआन को करीब 52 फीसदी वोट मिले जबकिविपक्षी ब्लॉक के उम्मीदवार कमाल कलचदारलू (74) को 47.90 प्रतिशत वोट मिले. 14 मई को हुए पहले दौर के चुनाव में दोनों में किसी भी नेता को जरूरी 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले, जिसके बाद दोबारा वोटिंग हुई.

भेड़ के साथ मतदान

सोशल मीडिया में रेचेप तैय्यप अर्दोआन की जीत के जश्न से जुड़े सैकड़ों वीडियो वायरल हैं, मगर एक वीडियो ने लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा. वीडियो एक महिला का है जो दूसरे दौर में वोट डालने मतदान केंद्र पर पहुंची. 28 सेकंड के वीडियो में देखेंगे कि महिला जब मतदान केंद्र पर पहुंची तब उसके साथ भेड़ भी आ पहुंची. मानो भेड़ बताने गई हो कि महिला को वोट किस उम्मीदवार को देना है. इधर चुनाव अधिकारी भी महिला के साथ भेड़ को देखकर चौंक गए.

देखिए भेड़ और महिला का वीडियो

वायरल हुआ वीडियो

इसमें देखेंगे कि महिला ने जब मतपेटी की तरफ बढ़ी तो भेड़ भी उसके साथ चली गई. महिला के प्रति भेड़ का प्रेम देखकर चुनाव अधिकारियों ने भी उसे बाहर नहीं निकाला. अगले फ्रेम में देखेंगे कि महिला सड़क पर आगे-आगे चल रही है जबकि भेड़ उसके पीछे-पीछे चली आ रही है. महिला और भेड़ के अपार प्रेम से जुड़ा ये वीडियो हजारों लाखों लाइक और व्यूज बटोर चुका है. वीडियो पर नेटिजन भी जमकर कमेंट कर रहे हैं.

पहले राउंड में कोई नहीं जीता

मालूम हो कि पहले राउंड में अर्दोआन 49.52 प्रतिशत वोट अपने नाम किए, जबकि किलिकडारोग्लू को 44.88 प्रतिशत वोट मिले. पहले राउंड में विजेता बनने के लिए जरूरी मतों में से किसी ने भी 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल नहीं किए, इसलिए राष्ट्रपति पद के लिए फिर चुनाव हुआ. दोहरे चुनाव में 86.98 फीसदी मतदान हुआ और इसमें लगभग 54 मिलियन नागरिक मतदान में शामिल हुए.

दोबारा चुने गए अर्दोआन 

दोबारा चुने जाने पर अर्दोआन ने इंस्ताबुल में अपने घर के बाहर प्रचार बस पर समर्थकों से बातचीत की. उन्होंने कहा, ‘मैं अगले पांच सालों के लिए एक बार फिर से इस देश पर शासन करने की जिम्मेदारी सौंपने के वास्ते अपने राष्ट्र के प्रत्येक सदस्य का शुक्रिया अदा करता हूं.’ हालांकि इस दौरान उन्होंने अपने विरोधी उम्मीदवार कमाल केलिचडारोहलू का मजाक उड़ाते हुए कहा, ‘बाय बया बया, कमाल.’