June 22, 2024 12:59 am

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को सौगात : 24 अप्रैल को सीएम धामी करेंगे “हेल्थ एटीएम” का शुभारंभ

देहरादून: चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार तमाम व्यवस्थाओं को मुकम्मल कर रहा है. इसी क्रम में उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग और कार्पोरेट अफेयर एंड सीएसआर हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के बीच प्रदेश की गढ़वाल मंडल में अस्पतालों करीब 50 हेल्थ एटीएम लगाए जाने पर सहमति बन गई है. मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग और कंपनी के बीच एमओयू साइन किया गया. जिसका 24 अप्रैल को सीएम शुभारंभ करेंगे.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा चारधाम की यात्रा के दौरान हेल्थ एटीएम सुविधा का श्रद्धालुओं को काफी फायदा मिलेगा. चारधाम यात्रा मार्गों पर चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर और व्यवस्थित किए जाने को लेकर एक अच्छा कदम साबित होगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, संबंधित कंपनी से अपेक्षा किया कि मानस खंड स्थित पवित्र स्थानों, कैंची धाम, मानसरोवर यात्रा, बैजनाथ धाम, चितई धाम, पूर्णागिरि में भी हेल्थ एटीएम की सुविधा देंगे. इसके साथ ही केदारखंड की तर्ज पर मानसखंड के लिए सीएसआर के तहत ये सेवाएं हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज, जनहित में देगा.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को जरूरत पड़ने पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाए, इसके लिए इलाज सरकार लगातार स्वास्थ सुविधाओं को बेहतर बनाने की कवायद में जुटी हुई है. हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के निदेशक अंकुर मल्होत्रा के अनुसार सीएसआर के तहत लगाए जा रहे हेल्थ एटीएम से करीब 70 से ज्यादा टेस्ट किये जा सकेंगे. इसके साथ ही 24 घंटे टेली मेडिसिन की सेवाएं भी दी जाएंगी. इसके अलावा हेल्थ एटीएम की देखरेख अगले तीन महीने तक हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के इंजीनियरों की ओर से किए जाएंगे.