June 22, 2024 12:55 am

पोस्ट ऑफिस की इस छोटी सी सेविंग से आपको भी मिल सकते 16 लाख रुपये, ऐसे करें निवेश

न्यूज़ डेस्क : पोस्ट ऑफिस के पास काफी सारी निवेश स्कीम हैं। जिसमें निवेश कर लोग मालामाल हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी निवेश कर मालामाल होना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक पॉपुलर स्कीम में निवेश कर सकते हैं। लगातार बढ़ती महंगाई से लोगों का बजट बिगड़ रहा है। डेली के खर्चों के चलते लोग निवेश करने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एक छोटा सा निवेश करके आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के बारे में। ये आपके लिए निवेश करने का सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। आरडी स्कीम में आप मंथली निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस आरडी खाता भी कहा जाता है। आप इसमें मंथली 10 हजार रुपये यानि कि हर रोज 333 रुपये का निवेश कर 10 सालों में बड़ा फंड बना सकते हैं।

अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में 10 साल से अधिक आयु का कोई शख्स खाता ओपन करा सकता है। इस खाते में केवल मात्र 100 रुपये की छोटी सी राशि से शुरु कर सकते हैं। इस स्कीम की गारंटी सरकार लेती है। वहीं मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। आप इसमें कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं।

5 साल में आरडी होगी मैच्योर

बता दें पोस्ट ऑफिस का आरडी खाता खुलने के 5 सालों के बाद या फिर 60 सालों में मैच्योर हो जाता है। इस आरडी खाते को आप 10 साल तक आगे भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप 3 साल के बाद आरडी खाते को बंद कर सकते हैं या खाता ओपन करने के 1 साल के बाद 50 फीसदी तक लोन ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी खाता बिना पैसा जमा किए 5 सालों तक बना रह सकता है।

जानें कैसे मिलती है 16 लाख की रकम

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप मंथली 10 हजार रुपये का निवेश 10 सालों के लिए करते हैं तो आपको 10 साल के बाद 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है जिसके बाद आपको 16 लाख रुपये से अधिक रकम मिलेंगी।

कैलकुलेशन के आधार पर 10 साल में आप कुल 12 लाख रुपये का निवेश करते हैं जिसमें आपको ब्याज के तौर पर 4.26 लाख रुपये मिलते हैं। इस हिसाब से आपको मैच्योरिटी में 16.26 लाख रुपये मिलेंगे।