April 12, 2024 11:21 pm

उत्तराखंड : 21 फरवरी को मंत्रिमंडल की बैठक, वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पर लग सकती है मुहर

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 21 फरवरी बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है. उत्तराखंड बजट सत्र से ठीक पहले होने जा रही इस कैबिनेट बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इस कैबिनेट बैठक में कई मुख्य प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है. वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस कैबिनेट बैठक बैठक में आगामी विधानसभा बजट सत्र के संभावित तिथियों पर मंत्रिमंडल अपनी मंजूरी देगा.

साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पेश होने वाले बजट पर भी चर्चा की जा सकती है. जानकारी के मुताबिक 21 फरवरी को सचिवालय में दोपहर 1:00 बजे से होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र के दौरान सदन के पटल पर पेश होने वाले तमाम विभागों के वार्षिक रिपोर्ट पर भी मोहर लगा सकती है.

इसके अलावा मंत्रिमंडल की बैठक में तमाम विभागों की संशोधित नियमावली के साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, दुग्ध विभाग, खेल विभाग समेत अन्य तमाम विभागों से जुड़े महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी मुहर लग सकती है.

धामी सरकार ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को उत्तराखंड के समग्र विकास को देखते हुए तैयार किया गया है. साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के रोड मैप के तहत पर्यटन, उद्यान, आयुष, अवस्थाना विकास, सेवा उद्योग, न्यू टाउनशिप और तीर्थाटन के साथ ही तमाम महत्वकांक्षी योजनाओं को भी सम्मिलित किया गया है.

इसके अलावा प्रदेश में स्वरोजगार और लोगों की आजीविका को बढ़ाने संबंधित तमाम योजनाओं पर भी फोकस किया गया है. कल होने जा रही मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान आगामी विधानसभा बजट सत्र को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा होने की संभावना है.