May 29, 2024 6:57 am

Aadhaar Card Free Update: अभी भी मौका… फ्री में कर सकते हैं आधार से जुड़ा ये जरूरी काम, नोट कर लें डेडलाइन

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में सबसे महत्वपूर्म दस्तावेज बन चुका है, जो आपकी नागरिकता का प्रमाण होने के साथ ही बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर जमीन-मकान खरीदने तक के लिए जरूरी है. यहां तक कि अपने मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड खरीदने के लिए भी आपके पास आधार का होना अनिवार्य है. इस बीच ये जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में दर्ज डिटेल अपडेट हो, UIDAI इसमें डॉक्युमेंट्स अपडेट करने की सुविधा फ्री में दे रही है, जो अभी भी जारी है. इस फ्री सर्विस का इस्तेमाल  जून तक किया जा सकता है.

कब तक करा सकते हैं फ्री में आधार अपडेट
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल से ज्‍यादा समय पहले बनवाए गए आधार कार्ड (Aadhaar Cad) को फ्री में अपडेट करवाने की सुविधा दी हुई है और इसकी डेडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है. बीते मार्च महीने में भी इस सर्विस के फ्री में इस्तेमाल करने की अंतिम तिथि को 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया गया था. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट (Aadhaar Card Update) करनी है, तो उसे अभी भी  बिना कोई शुल्‍क दिए कर सकते हैं.

कई बार बढ़ाई जा चुकी है डेडलाइन
आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करना की इस तय डेडलाइन (Aadhaar Update Deadline) के बाद आपको ये जरूरी काम करने के लिए पैसे देने होंगे. खास बात ये है कि यूआईडीएआई द्वारा दी जा रही आधार कार्ड अपडेट करने की यह मुफ्त सर्विस केवल myAadhaar Portal पर उपलब्ध है. यूआईडीएआई ने इस सर्विस की डेडलाइन में इजाफा करते समय सोशल मीडिया के जरिए कहा था कि लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है. गौरतलब है कि Free Aadhaar Update की डेडलाइन को पहले 14 दिसंबर 2023 से बढ़ाकर 14 मार्च 2024 किया गया था, इसके बाद फिर तीन महीने के लिए यानी 14 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था.

ऑनलाइन डिटेल कैसे होगी अपडेट?

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें.
  • अब होमपेज पर माई आधार पोर्टल पर जाएं
  • आधार नंबर और रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी का यूज करके लॉग इन करें.
  • इसके बाद अपनी डिटेल की जांच करें और अगर डिटेल सहीं हैं तो सही वाले बॉक्‍स पर टिक करें.
  • डेमोग्राफिक जानकारी गलत मिलने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्‍तावेज सेलेक्‍ट करें और डॉक्‍यूमेंट अपलोड कर दें.
  • यह दस्‍तावेज जेपीईजी, पीएनजी और पीडीएफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है.

ऑनलाइन पोर्टल पर फ्री है ये सर्विस 
गौरतलब है कि आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की ये सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर दी जा रही है. जो लोग आधार या CSC सेंटर्स पर जाकर यह जानकारी अपलोड करना चाहते हैं, तो उन्हें अपना विवरण अपडेट कराने के लिए 50 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा. बता दें UIDAI नागरिकों से उनकी डेमोग्रोफिक जानकारी को फिर से मान्य करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेज जमा करने के लिए कह रहा है, जिससे कि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके.