July 12, 2024 10:54 pm

दिल्ली के अफसरों को केंद्र में बुलाने की कवायद, NDMC चेयरपर्सन अमित यादव का केंद्रीय मंत्रालय में ट्रांसफर

नई दिल्ली: केंद्र की सत्ता में तीसरी बार काबिज हुई एनडीए सरकार ने केंद्रीय मंत्रालयों में वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ताजा मामला नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के चेयरपर्सन अमित यादव का है, जिनका ट्रांसफर केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में सचिव के पद पर किया गया है.

गृह मंत्रालय के आदेशों के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल ने अमित यादव को एनडीएमसी चेयरपर्सन पद से कार्य मुक्त कर नए मंत्रालय में पदभार संभालने को कहा है.  अमित यादव पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं.

ईशा खोसला का भी ट्रांसफर

इसके अलावा, नई दिल्ली जिले की डिप्टी कमिश्नर ईशा खोसला का ट्रांसफर उपराज्यपाल सचिवालय में स्पेशल सेक्रेटरी के पद पर किया गया है. इस बदलाव के बाद, साउथ ईस्ट जिले के डीसी फिलहाल तब तक नई दिल्ली जिले के डिप्टी कमिश्नर के अतिरिक्त कार्यभार को संभालेंगे जब तक कि नई नियुक्ति नहीं हो जाती.

 नगर निगम के कमिश्रनर का भी तबादला

इस बदलाव से संबंधित अन्य डिप्टी कमिश्नरों को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है जब तक नई नियुक्ति नहीं हो जाती. हालिया स्‍थानांतरण दिल्ली के पावर स्ट्रक्चर में महत्वपूर्ण परिवर्तन की ओर संकेत कर रहे हैं. इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर ज्ञानेश भारती का भी ट्रांसफर हो चुका है. चुनाव आचार संहिता अब खत्म हो चुकी है लिहाजा वह कभी भी अपनी नई पोस्टिंग को ज्वाइन कर सकते हैं.

ऐसे में अब सबके सामने यही सवाल है कि राजधानी दिल्ली की दो महत्वपूर्ण सिविक बॉडी नई दिल्ली नगर पालिका परिषद का अध्यक्ष और दिल्ली नगर निगम का कमिश्नर कौन होगा?