July 12, 2024 7:53 pm

बचने के लिए छोड़ दिया था घर, साँप ने फिर भी 6 बार डसा मगर, पिछले चार हफ्ते से परिजन परेशान, इलाज करने वाले डॉक्टर भी हैरान….

फतेहपुर: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में एक युवक को सांप ने छठी बार काट लिया. डेढ़ महीने के अंदर सांप ने उसे छठवीं बार डसा है. गनीमत रही कि इस बार भी वह बच गया. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सांप से बचने के लिए युवक पहले अपनी मौसी के यहां भागकर गया, फिर चाचा के यहां, लेकिन सांप ने उसका पीछा नहीं छोड़ा. बार-बार सांप उसे अपना शिकार बना ले रहा है. इस घटना से युवक के परिजन समेत इलाके के लोग भी हैरान हैं. यहां तक कि उसका इलाज करने वाले डॉक्टर भी अचंभे में हैं.

दरअसल, पूरा मामला जिले के मलवा थाना क्षेत्र के सौरा गांव का है. यहां रहने वाले विकास दुबे (24) को डेढ़ महीने के अंदर सांप ने एक या दो नहीं बल्कि 6 बार काटा है. हर बार विकास इलाज के बाद ठीक हो गया. अभी भी उसका इलाज एक प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है. क्योंकि, बीते दिन दिन ही सांप ने उसे छठवीं बार डसा है.

ये हाल तब है जब विकास सांप से बचने के लिए अपना घर छोड़ चुका है. पहले वह अपनी मौसी के यहां गया मगर वहां भी सांप ने उसे डस लिया. फिर बीते दिनों वह भागकर चाचा के यहां पहुंचा तो सांप ने वहां फिर से उसे काट लिया. अब विकास और उसके घरवाले समझ नहीं पा रहें कि वे करें तो क्या करें?

युवक के पीछे पड़ा सांप

पीड़ित विकास दुबे के मुताबिक, उसे करीब डेढ़ महीने में 6 बार सांप ने काटा है और वो हर बार बच गया. सांप के काटने से पहले उसे आभास हो जाता है कि उस पर सांप हमला करने वाला है. डॉक्टर समेत कई लोगों ने इस घटना पर आश्चर्य जताया है.
विकास ने बताया कि 2 जून की रात 9 बजे बिस्तर से उतरते हुए उसे पहली बार सांप ने काटा. जिसके बाद परिजनों ने जल्द ही उसको पास के एक प्राइवेट नर्सिंग होम में भर्ती कराया. इलाज के बाद जब वो घर लौटे तो 8 दिन बाद यानी 10 जून की रात को उसे दूसरी बार सांप ने काट लिया. इलाज हुआ और वो फिर ठीक होकर घर वापस आ गया. दो बार हुए इस हादसे की वजह से विकास थोड़ा सहम गया. लेकिन ये मामला यहीं नहीं रुका.

बचने के लिए मौसी के बाद चाचा के घर गया

विकास को 20 दिन भी नहीं बीते थे कि उसे दो बार और सांप ने काट लिया. हर बार की तरह इस बार भी इलाज के बाद वो ठीक हो गया. इस घटना से विकास के रिश्तेदारों और डॉक्टर को भी हैरानी हुई. सभी ने उसे सलाह दी कि कुछ दिन के लिए वो घर से दूर रहे, ताकि सांप काट ना सके.
हैरान-परेशान विकास ने उनकी राय मान ली और अपनी मौसी के घर राधानगर चला गया. लेकिन मौसी के घर पर भी सांप ने उसका पीछा नहीं छोड़ा. 28 जून को विकास को उसकी मौसी के घर पर सांप ने पांचवी बार काट लिया. उसे फिर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. हालांकि, इस बार भी वो ठीक होकर घर आ गया. और चाचा के घर रहने चला गया. मगर यहां भी सांप ने उसका पीछा नहीं छोड़ा. बीते रविवार को छठी बार सांप ने विकास को डस लिया. फिलहाल, अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है. हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. घटना से परिवार सकते में है.

विकास की माने तो सांप के डसने के बाद वह जरा सा भी भयभीत नहीं हुआ और निडर होकर इलाज करवाया. विकास को हर सप्ताह सांप डसता है. इलाज होता है और वो ठीक हो जाता है. वहीं, डॉक्टर ने बताया कि हर बार सांप के काटने के नए निशान मिलते हैं. एंटी स्नेक वेनम इंमरजेंसी दवाएं देते हैं.