September 8, 2024 6:07 am

आज से तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कल नीति आयेग की बैठक में होगे शामिल, 28 जुलाई तक रहेंगे दिल्ली

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 3 दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं । कल 27 जुलाई को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल होंगे 28 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री कॉन्क्लेव होगा जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल होंगे। इस तरह से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धार्मिक तीन दिनों तक दिल्ली में रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रदेश के विकास के रोड मैप को पेश करेंगे साथ ही कई योजनाओं की धनराशि को बढ़ाने की मांग भी करेंगे।

सरकार करेगी धनराशि बढ़ाने की मांग

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ में कई अधिकारी भी दिल्ली दौरे पर हैं, विभिन्न योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा भी नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देंगे । खास तौर से उत्तराखंड के कोर सेक्टर के विकास को लेकर चर्चा की जाएगी जिसमें टूरिज्म ट्रांसपोर्ट और इंडस्ट्री शामिल है इस तरह से प्रदेश में विकास का एक बड़ा रोड मैप पेश किया जाएगा उत्तराखंड एक ऊर्जा प्रदान राज्य है और इसमें जल विद्युत योजनाओं के साथ सोलर विद्युत योजनाओं पर फोकस करने को लेकर चर्चा की जाएगी, साथ ही उत्तराखंड के रोजगार के सृजन के लिए भी सरकार रोड पेश करेगी की किस तरह से कौशल विकास के सेक्टर में काम किया जा सकता है और युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं राज्य सरकार की कोशिश है कि कौशल विकास, सोलर प्लांट, ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री टूरिज्म के साथ में ऑर्गेनिक खेती के बढ़ावा दें। सरकार कई तरह की योजनाओं को लॉन्च करने का प्लान तैयार कर रही है। ऐसे में नीति आयोग की बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा संभव है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के विकल्प रहित संकल्प की नीति पर अपने एजेंडे के साथ दिल्ली दौरे पर हैं जिसमें दो दिनों तक होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में शामिल रहेंगे। नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी न केवल प्रदेश के कोर सेक्टर के विकास के लिए बात करेंगे बल्कि यहां सेल्फ हेल्प को लेकर भी चर्चा करेंगे ।ताकि प्रदेश की महिलाओं के साथ एमएसएमई इंडस्ट्री ट्रांसपोर्ट टूरिज्म कौशल विकास सोलर प्लांट जल विद्युत रोड इंफ्रास्ट्रक्चर इन सभी सेक्टर पर प्रदेश सरकार का फोकस हो ताकि उत्तराखंड का समग्र विकास हो सके। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए थे कि सभी योजनाओं का प्रेजेंटेशन तैयार कर लिया जाए।