September 8, 2024 9:54 am

देहरादून पहुंचे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, बजट के गिनाये फायदे, कांग्रेस पर कसा तंज

देहरादून: शनिवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय देहरादून पहुंचे. यहां केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मे केंद्रीय बजट में उत्तराखंड को क्या कुछ मिला इस पर विस्तार में जानकारी दी. इसके बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भाजपा के प्रबुद्ध सम्मेलन में शिरकत की.

देहरादून पहुंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आम बजट 2024-25 को आगामी 2047 में भारत कैसा हो उसकी आधारभूत संरचना को केंद्र में रखकर बनाया गया है. जिसका आकलन पूरी दुनिया भर के अर्थशास्त्री कर रहे हैं. उन्होंने कहा केंद्रीय बजट में मुख्य रूप से चार वर्गों का ध्यान रखा गया है. इन चार वर्गों के उत्थान के लिए बजट में प्रावधान किया गया है.उन्होंने कहा महिला, युवा और गरीब को केंद्र में रखते हुए बजट की संरचना की गई है. इस बजट की दिशा आदरणीय विवेकानंद जी की सोच और उनकी भविष्यवाणी के आधार पर रखी गई है.

उत्तराखंड को बजट में मिलेगा यह लाभ

पांचों वर्गों पर विस्तार से बोलते उन्होंने बताया युवाओं की कौशल विकास के लिए पांच बड़ी योजनाओं के जरिए 2 लाख करोड़ का बजट और उसे 5 करोड़ से ज्यादा युवाओं को रोजगार का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा कृषि क्षेत्र के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ से अन्नदाताओं को सीधा लाभ मिलेगा. इसके अलावा केंद्रीय बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिए गए बजट का सीधा-सीधा लाभ पर्यटन राज्य उत्तराखंड को होगा. सड़कों और राजमार्ग के क्षेत्र में हुए विकास का सीधा-सीधा लाभ उत्तराखंड में दिखता है. इसके अलावा उत्तराखंड को खास तौर से एनडीए सरकार में दिए गए लाभ पर फोकस करते हैं. उन्होंने बताया 2014 के बाद उत्तराखंड को कर हस्तांतरण में 214 फीसदी बढ़ोतरी की गई है.