September 19, 2024 11:53 pm

केदारनाथ अतिवृष्टि प्रभावितों को मिली राहत, धामी सरकार ने जारी किये 56.30 लाख  रुपए, DM ने भेजा था प्रस्ताव

देहरादून: केदारनाथ धाम में 31 जुलाई को आई आपदा के बाद से मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हैं. लिनचोली से सोनप्रयाग तक पैदल और मोटर मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे व्यवसायियों को भारी नुकसान हुआ था. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रभावित व्यवसायियों के लिए पहले मुख्यमंत्री राहत कोष से 9 करोड़ 8 लाख की राहत राशि को मंजूरी दे दी थी. अब 56.30 लाख रुपए की अतिरिक्त राहत राशि को मंजूरी दी है.

56.30 लाख रुपए की अतिरिक्त धनराशि जारी

सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगौली द्वारा जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग को पत्र जारी किया गया है, जिसमें स्पष्ट किया है कि उनके अनुरोध पर 56.30 लाख रुपए की धनराशि और स्वीकृत की गई है. यह धनराशि पूर्व में स्वीकृत 9 करोड़ 8 लाख रुपए के अतिरिक्त है.

जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग ने भेजा था प्रस्ताव

सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगौली ने बताया कि प्रस्ताव के संदर्भ में शासन स्तर पर सम्यक विचारोपरांत मुख्यमंत्री के निर्देश पर निर्णय लिया गया कि मुख्यमंत्री राहत कोष से लिनचोली से सोनप्रयाग तक के अतिवृष्टि प्रभावितों की क्षतिपूर्ति के लिए जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग से प्राप्त प्रस्तावानुसार उपरोक्त धनराशि स्वीकृत की जाती है.

ई-बैंकिग और डिमांड ड्राफ्ट के जरिए होगा भुगतान

उन्होंने कहा कि स्वीकृत धनराशि का भुगतान प्रभावितों को करने से पूर्व प्रकरणों का शासन आदेशों में किये गये प्रावधानों के तहत परीक्षण और प्रभावितों का नियमानुसार सत्यापन करने के बाद और पूर्णत संतुष्ट होने पर भुगतान ई-बैंकिग के माध्यम से सुनिश्चित किया जाएगा. वहीं, जिसके पास ई-बैंकिग की सुविधा न हो, वहां धनराशि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से वितरित की जाएगी.