October 22, 2024 1:12 pm

बीजेपी सरकार ने बंद किये कई संस्थान, उत्तराखंड की भावना के विरुद्ध किया काम, बोले गोविन्द सिंह कुंजवाल

अल्मोड़ा: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधान सभा अध्यक्ष रहे गोविन्द सिंह कुंजवाल ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर उत्तराखंड की भावना के विपरीत कार्य करने का आरोप लगाया है. उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी एवं उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत पर भी कोरी घोषणा करने का आरोप लगाया है. उन्होंने 25 अक्टूबर को इसके विरोध में 24 घंटे का उपवास के बाद आन्दोलन करने की घोषणा की.

अल्मोड़ा में पूर्व विधान सभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा प्रदेश की भाजपा सरकार इस समय उत्तराखंड की मूल भावना के विपरीत कार्य कर रही है.उन्होंने कहा पहाड़ों में कांग्रेस के समय बनाये गये संस्थानों को बंद करने की कोशिश की जा रही है. वहीं कई संस्थान बन्द कर दिए हैं. जागेश्वर विधान सभा क्षेत्र में सलाम जैंती का एक मामला है, जहां पर उन्होंने वानिकी प्रशिक्षण संस्थान को बंद कर हल्द्वानी स्थानांतरित कर दिया है. इसके बाद सरकार ने सिविल इंजीनियरिंग से खुले राजकीय पॉलिटेक्निक का सिविल इंजीनियरिंग ट्रेड को समाप्त कर उसे भी बंद कर दिया. जैंती में वर्ष 1996 में जब वह विधायक थे तो वहां राजकीय महाविद्यालय खुलवाया था, उस समय उसे कला और वाणिज्य विषय से खोला गया था. वर्ष 2012 से 17 के बीच जब कांग्रेस की सरकार थी तो इसे विज्ञान वर्ग की भी मान्यता दी गई. उसके बाद जब भाजपा की सरकार आई तो उनसे बार बार विज्ञान की प्रयोगशाला भवन के निर्माण की मांग की, लेकिन सरकार अभी तक इसका निर्माण नहीं कर पाई.

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री ने जैंती में आकर इसकी घोषणा भी की लेकिन उसकी धनराशि अभी तक नहीं आयी. वर्तमान में अब प्रयोगशाला नहीं होने का बहाना बनाकर इस विषय को स्थानांतरित करने का शासनादेश जारी किया है. उन्होंने कहा इसके विरोध में उन्होंने तय किया है कि वह जैंती में स्थित भारत माता के मंदिर में 25 अक्टूबर को 24 घंटे का उपवास रखेंगे. इसी दौरान आंदोलन की आगे की रणनीति तैयार की जाएगी.