June 21, 2024 11:36 pm

YouTube ने खोला कमाई का एक और दरवाजा! 1000 से कम सब्सक्राइबर वाले यूजर्स भी कमा सकते हैं लाखों रुपये; जानिए कैसे

न्यूज़ डेस्क: यूट्यूब ने हाल ही में अपनी मोनिटाइजेशन पॉलिसी में एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की है, जिससे छोटे क्रिएटर्स को अपने कंटेंट से पैसा कमाना आसान हो गया है. यह प्लेटफॉर्म ने अपने YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के लिए एजिबिलिटी रिक्वायरमेंट को कम कर दिया है और छोटे फॉलोअर्स वाले रचनाकारों के लिए नए मुद्रीकरण के तरीके पेश किए हैं. यह उन रचनाकारों के लिए एक बड़ी सुविधा है जो अपनी खुद की बनाई गई सामग्री से अधिक आय कमाना चाहते हैं. इस अपडेट के माध्यम से, यूट्यूब ने सामान्य अवधि और चरणों को संक्षेपित करके संबंधित रचनाकारों के लिए अधिक व्यावसायिक अवसर प्रदान किया है। इससे नए और संप्रेषणपूर्ण रचनाकारों को अपने क्रिएटिव काम के माध्यम से अधिक मोनिटाइजेशन के तरीके मिलेंगे और यूट्यूब पर अधिक विविधता और उत्पादकता का निर्माण होगा.

YouTube Partner Program

रिवाइज्ड पॉलिसी के मुताबिक, निर्माता अब YPP में शामिल होने के पात्र होंगे, जब वे 500 सब्सक्राइबर तक पहुंच जाएंगे, जो कि पिछली आवश्यकता का आधा है। यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है जो रचनाकारों को अधिकतम व्यावसायिक मौके प्रदान करेगा. साथ ही, वैलिड वॉच आर्स की सीमा को 4,000 से 3,000 कर दिया गया है और शॉर्ट्स व्यूज की संख्या को 10 मिलियन से 3 मिलियन तक समायोजित कर दिया गया है.

यह परिवर्तन प्रारंभ में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किए जाएंगे. इससे अधिक रचनाकारों को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने का मौका मिलेगा और वे अपने क्रिएटिव सामग्री से अधिकतम लाभ उठा सकेंगे.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि YPP के माध्यम से रेवेन्यू शेयरिंग के लिए अभी भी मौजूदा मानदंडों को पूरा करना आवश्यक होगा. यह मतलब है कि रचनाकारों को अपने चैनल पर सदियों घंटों की वीडियो सामग्री अपलोड करनी होगी, सदस्यों और दृश्यों की निर्दिष्ट संख्या को पूरा करना होगा, और अनुज्ञापत्र संबंधी नीतियों का पालन करना होगा.

YouTube अब शॉर्ट्स के लिए अपने एडवेटाइजिंग रेवेन्यू शेयरिंग कार्यक्रम का सक्रिय रूप से प्रचार कर रहा है, जिसका उद्देश्य रचनाकारों को शॉर्ट फॉर्म कंटेंट बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.