February 21, 2024 11:20 am

DA, ITR और महंगी कारों से लेकर सस्ते सिलेंडर तक, 1 जनवरी से हो रहे पैसों से जुड़े ये बदलाव, देखिए लिस्ट

न्यूज़ डेस्क  : साल 2024 में पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव होने वाले हैं। इनमें से कई बदलावों से आपको फायदा होगा, तो कई आपको परेशानी में भी डाल सकते हैं। इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर के दाम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज, डीए, आईटीआर, बैंक लॉकर और यूपीआई आईडी से जुड़े बदलाव शामिल हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बिलेटेड या रिवाइज्ड आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। आपने अभी तक भी अपनी आईटीआर नहीं भरी है, तो 31 दिसंबर तक इसे फाइल कर दें। इसके बाद आप वित्त वर्ष 2022-23 की आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपके खिलाफ आयकर अधिनियम की धारा 234 एफ के तहत कार्रवाई हो सकती है। इसके तहत आईटीआर नहीं भरने पर आपको जेल भी जा सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर

राजस्थान के उज्जवला लाभार्थियों को 1 जनवरी से सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इन लोगों को सिर्फ 450 रुपये में ही रसोई गैस सिलेंडर मिल जाएगा। इसकी घोषणा हाल ही में राज्य सरकार ने की है। वहीं, महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी तय करती हैं। इसका असर देशभर के ग्राहकों पर पड़ेगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज

केंद्र सरकार ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की घोषणा की है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 0.20 फीसदी बढ़ाया गया है। साथ ही 3 साल की सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाया गया है। बाकी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव नहीं हुआ है। इस तरह अब 1 जनवरी से सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी और 3 साल की सावधि जमा पर 7.1 फीसदी हो जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा DA

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता यानी डीए 1 जनवरी से लागू हो जाता है। हालांकि, इसकी घोषणा मार्च में हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इससे डीए बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

महंगी हो जाएंगी कारें

कई बड़ी कार कंपनियां नए साल में अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है। ऑडी एक जनवरी से भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 फीसदी का इजाफा कर रही है। इसके अलावा मारुति सुजुकी, हुंडई और मर्सिडीज जैसी कंपनियां भी कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।

UPI आईडी

एक साल से अधिक समय से जो यूपीआई आईडी यूज नहीं हुई है, वह अब इनएक्टिव हो जाएगी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेमेंट एप्स से नए साल में ऐसा करने को कहा है। अगर आपने पिछले एक साल से अपनी यूपीआई आईडी यूज नहीं की है, तो उससे एक बार ट्रांजैक्शन कर लें।

लॉकर एग्रीमेंट

रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 है। अगर आपने 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट किया है और आप इस डेडलाइन से चूक गए तो नए साल में आपका लॉकर फ्रीज हो सकता है।