July 12, 2024 10:00 pm

कुवैत आग त्रादसी पर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, मृतक भारतीयों को मुआवजा देने का किया ऐलान, 40 से अधिक लोगों की हुई थी मौत

नई दिल्ली: कुवैत अग्निकांड में भारतीय की हुई मौत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पीएम मोदी ने अधिकारियों को हरसंभव सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह राहत कार्यों की निगरानी करे और शवों को शीघ्र वापस लाने के लिए कुवैत रवाना हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। बयान में कहा गया कि बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, उप विदेश मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्र, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इमारत में विदेशी कर्मचारी रहते थे

बता दें कि कुवैत के मंगाफ शहर की बहुमंजिला इमारत में बुधवार तड़के भीषण आग लग गई, जिसमें विदेशी कर्मचारी रहते थे। उन्होंने बताया कि इस घटना में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई, जिनमें अधिकतर भारतीय थे और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश के बाद विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत यात्रा के लिए रवाना हुए। विदेश राज्य मंत्री आग लगने की घटना में घायल लोगों की सहायता की निगरानी करने और मारे गए लोगों के शवों को जल्द वापस लाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए तत्काल कुवैत की यात्रा पर रवाना हुए।

धुएं के कारण दम घुटने से हुई मौत

सूत्रों ने बताया कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमन कर्मी घायल हो गए। इसमें कहा गया है कि अधिकतर लोगों की मौत सोते समय धुएं के कारण दम घुटने से हुई। बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। कुवैत में भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “आज भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अद्यतन जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन पर संपर्क करें। दूतावास हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।” कुवैत की कुल जनसंख्या में भारतीय 21 प्रतिशत (10 लाख) और कार्यबल में 30 प्रतिशत (लगभग 9 लाख) हैं।