September 17, 2024 12:47 am

देहरादून में 10 सितंबर को कांग्रेस की बड़ी बैठक, प्रदेश प्रभारी रहेंगी मौजूद, 12 से शुरू होगी केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा

रुद्रप्रयाग: आज प्रदेश कांग्रेस समन्वय समिति की जूम मीटिंग के माध्यम से वर्चुअल बैठक आयोजित की गई. बैठक में आने वाले निकाय और पंचायत चुनाव के अलावा केदारनाथ उपचुनाव सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा, निकाय चुनाव, कृषि मंत्री गणेश जोशी जांच प्रकरण, धामी सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने के फैसले जैसे विषयों पर चर्चा की. साथ ही बड़े नेताओं से इन विषयों को लेकर सुझाव भी मांगे गए हैं.

करन माहरा बोले निकाय चुनाव से भाग रही सरकार

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि सरकार निकाय चुनाव से भागती नजर आ रही है और केदारनाथ के मामले में भाजपा की बौखलाहट साफ दिखाई दे रही है. जीरो टॉलरेंस का दावा करने वाले सीएम अपने कैबिनेट मंत्री पर कार्रवाई करने से बच रहे हैं. उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के भाजपा संगठन आरएसएस की गतिविधियों में शामिल होने के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

10 सितंबर को कांग्रेस की बड़ी बैठक

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भी सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस संगठन में भाग लिए जाने के निर्णय को गंभीर बताया है. उनका कहना है कि कांग्रेस जल्द ही इस विषय पर विचार विमर्श करके महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी करेगी. बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि पीसीसी 10 सितंबर को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में एक अहम बैठक आयोजित करेगी, जिसमें समिति के सभी सदस्य और पार्टी की प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा व प्रदेश सह प्रभारी मौजूद रहेंगे.

12 सितंबर से शुरू होगी केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा पार्ट दो

कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा के दूसरे चरण की पद यात्रा की तैयारियों को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक जिलाध्यक्ष कुंवर सजवाण की अध्यक्षता में कांग्रेस ब्लॉक कार्यालय अगस्त्यमुनि में आयोजित हुई. बैठक में केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा की सफलता के लिए सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को जोश के साथ पद यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया गया. साथ ही बताया गया कि 12 सितंबर से केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा के दूसरे चरण की शुरूआत सीतापुर से शुरू होगी.

31 जुलाई को आई आपदा से स्थगित हुई थी यात्रा

जिलाध्यक्ष कुंवर सजवाण ने बताया कि केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा पद यात्रा पूर्व में हरिद्वार से शुरू हुई थी, जो कि सीतापुर तक पहुंच गई थी, लेकिन 31 जुलाई को केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीषण आपदा आने से केदारनाथ यात्रा बुरी तरह से प्रभावित हो गई थी. इस आपदा में जान माल की भारी क्षति हुई, जिसको देखते हुए कांग्रेस ने अपनी पद यात्रा को स्थगित कर दिया था. अब हालात सामान्य हो गये हैं, तो प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने 12 सितंबर से पद यात्रा शुरू करने का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि 11 सितंबर को प्रदेश अध्यक्ष के साथ शीर्ष नेता सीतापुर रात्रि विश्राम के लिए पहुंचेंगे.

पीसीसी सदस्यों ने सरकार पर साधा निशाना

पीसीसी सदस्य कुलदीप कंडारी ने कहा कि सरकार ने केदारनाथ पैदल मार्ग पर आई आपदा में मृतकों की संख्या पर चुप्पी साध रखी है. सरकार उपचुनाव को ध्यान में रखकर मुआवजे की बंदर बांट करने का सपना सजा रही है, लेकिन कांग्रेस भाजपा के इस सपने को कभी पूरा नहीं होने देगी. केदारनाथ धाम के नाम पर दिल्ली में हुई लूट को केदारनाथ की जनता कभी माफ नहीं करेगी. वहीं, जिपंस विनोद राणा ने कहा कि इस बार केदारनाथ यात्रा में जिस प्रकार से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी, उससे स्थानीय व्यापारी काफी खुश थे, लेकिन सरकार की अव्यवस्था के कारण यात्रा बिखर गई थी.