April 19, 2024 9:32 pm

मुख्य सचिव डॉ संधू ने फहराया तिरंगा, भर्ती घोटालों पर जताई चिंता

देहरादून: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने ध्वज फहराया. इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों और सचिवालय के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर मुख्य सचिव ने भर्तियों में भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए इससे उत्तराखंड की छवि को नुकसान पहुंचने की बात कही है.

मुख्य सचिव ने उत्तराखंड में पिछले लंबे समय से भर्तियों में भ्रष्टाचार के मामले सामने आने पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं के सामने आने से प्रदेश के युवाओं में निराशा देखने को मिलती है. इस पर मुख्य सचिव ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि भर्तियों में भ्रष्टाचार बहुत ही चिंता का विषय है. हमें इसका समाधान ढूंढना है. इससे प्रदेश की नकारात्मक छवि बन गयी है. यह प्रदेश के लिए एक चुनौती है.

शासन-प्रशासन में बैठकें आयोजित कर यह निर्णय लिया है कि पात्र युवाओं को ही नौकरी मिले, इसके लिए कठोर कानून बनाया जा रहा है. इस प्रकार की घटनाओं में लिप्त लोगों को उम्र कैद की सजा एवं इन कामों से अर्जित सम्पत्ति की जब्त किए जाने का प्रावधान किया जा रहा है, ताकि यह संदेश जाए कि कोई और इस प्रकार की घटनाएं न करे और पात्र लोगों को ही नौकरी मिल सके. उन्होंने कहा कि समान अवसर के अधिकार को हर हालत में लागू कराया जाना हमारी जिम्मेदारी है. हमें यह ध्यान देना होगा कि जाने अनजाने में भी हमसे कोई ऐसा निर्णय न हों, जिससे समानता का अधिकार नजरअंदाज हो.

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखंड प्राकृतिक दृष्टि से बहुत ही सम्पन्न राज्य है. खूबसूरत पहाड़, दुनिया का वाटर टावर कहे जाने वाले बर्फीले पर्वत और नदियां हैं. यहां चारधाम हैं, जहां के दर्शन करने के लिए लोग वर्षों से उत्तराखंड आ रहे हैं. इसके साथ ही, उत्तराखंड की राजधानी देश की राजधानी के इतने पास है. आज यात्रा की दूरी, किलोमीटर से नहीं बल्कि ट्रैवल टाइम से नापी जाती है.
पहले देहरादून से दिल्ली 6 से 7 घंटे लगते थे. अब 4 से 5 लग रहे हैं और बहुत जल्दी ही 2 से सवा दो घंटे लगेंगे. इसलिए 2 घंटे का सफर होने के बाद इसे दिल्ली एनसीआर का हिस्सा भी कहा जाना कोई अचम्भा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली एनसीआर का एक प्रतिशत भी टूरिस्ट यहां आना शुरू हो जाएगा तो इससे पर्यटन को एकदम बूस्ट मिलेगा. उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके लिए हमें तैयार रहना है.