February 21, 2024 11:55 am

 CM धामी ने मुख्यमंत्री आवास में फहराया तिरंगा, दिलाई संविधान की शपथ

देहरादून: देशभर में 74वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस अवसर पर उन्होंने सभी को संविधान की शपथ दिलाई. इसके साथ ही भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर सीएम धामी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने ध्वजारोहण किया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी. इस मौके पर सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए हम सबको मिलकर योगदान देना होगा. 2025 तक उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में तेजी से कार्य कर रही है. उत्तराखंड के मुख्यमत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विकास के साथ ही हम 2025 तक उत्तराखंड को ड्रग्स फ्री स्टेट भी बनाएंगे.

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने ध्वज फहराया

उत्तराखंड विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने ध्वज फहराया. देश और प्रदेश वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. ऋतु खंडूड़ी ने विधानसभा में मौजूद सभी कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि 75 सालों में भारत में विकास तो हो रहा था, लेकिन उसमें अब तेजी आई है. देश में योजनाओं का लाभ जनजन तक पहुंचाने के साथ ही देश और प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं.

Republic Day 2023

भारत 26 जनवरी 2023 को इस बार अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. देश में पहली बार गणतंत्र दिवस वर्ष 1950 में मनाया गया था. इसी दिन डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने भारत के राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया. साल 1947 में देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली, लेकिन हमारा अपना संविधान नहीं था. 26 जनवरी 1950 को भारत को अपना संविधान मिला. डॉ. बीआर अंबेडकर ने संविधान की प्रारूप समिति की अध्यक्षता की. देश गणतंत्र घोषित हो गया था, इसलिए इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.